Attahiyat In Hindi । अत्तहियात हिंदी अरबी और इंग्लिश में जानें

आज यहां पर आप एक बहुत ही खुबसूरत और आवश्यक इल्म यानी Attahiyat In Hindi में जानेंगे हमने यहां पर नमाज में पढ़ी जाने वाली अत्तहियात हिंदी, अरबी, और इंग्लिश के साफ़ और आसान लफ्ज़ों में बताया है।

जिसे आप आसानी से पढ़ कर समझ जाएंगे और नमाज में अत्तहियात पढ़ना भी सिख जाएंगे क्योंकी हमने यहां पर नमाज में अत्तहियात पढ़ने का तरीका भी बताया है इसीलिए आप इस लेख को ध्यान से पुरा पढ़ें।

Attahiyat In Hindi

अत्तहियातु लिल्लाहि वस्सला वातु वत्तय्यिबातु अस्सलामु अलैक अय्युहन्नबियु व रहमतुल्लाही व बरकातुहू अस्सलामु अलैना व अला इबादिल्लाहि – स्सालिहीन अश्हदु अल्ला इल्लाहा इल्लल्लाहु व अश्हदु अन्ना-मुहम्मदन अब्दुहू व रसुलुहू

Attahiyat In Arabic

التَّحِيَّاتُ لِلَّهِ وَالصَّلَوَاتُ وَالطَّيِّبَاتُ، السَّلاَمُ عَلَيْكَ أَيُّهَا النَّبِيُّ وَرَحْمَةُ اللَّهِ وَبَرَكَاتُهُ، السَّلاَمُ عَلَيْنَا وَعَلَى عِبَادِ اللَّهِ الصَّالِحِينَ، أَشْهَدُ أَنْ لاَ إِلَهَ إِلاَّ اللَّهُ وَأَشْهَدُ أَنَّ مُحَمَّدًا عَبْدُهُ وَرَسُولُهُ

Attahiyat In English

Attahhiyatu Lillahi Wasalawaatu Wa Tayyibatu Assalamu Alaika Ayyuhan-Nabiyu Wa Rahmatullahi Wa Barkatuhoo Assalamu Alaina Wa Alaa Ibadillahis-Salihin Ashahadu Alla illaha ilallahu Wa Ashahadu Ana Muhammadan Abduhu Wa Rasuluhu

Attahiyat Ka Tarjuma

तमाम तहिय्यतें और नमाजे और पाकीजगियां अल्लाह के लिए है सलाम आप पर ऐ नबी और अल्लाह कि रहमत और बरकतें हम पर और अल्लाह के नेक बन्दों पर सलाम मैं गवाही देता हूं कि अल्लाह के सिवा कोई मअबूद नहीं और गवाही देता हूं मुहम्मद सल्लल्लाहु तआला अलैहि वसल्लम उसके बन्दें और रसुल हैं

Attahiyat In Hindi

नमाज में अत्तहियात पढ़ने का तरीका

आप भी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि अत्तहियात हर बार कादाए उला और कादाए आखिरा में पढ़ा जाता है आईए इस तरह से समझते हैं।

जब दो रकात वाली नमाज की दुसरी रकात के दोनों सज्दों को मुकम्मल करने के बाद जब बैठ जाएं इसी वक्त यहां तशह्हुद यानी अत्तहियात पढ़ें।

अत्तहियात पढ़ते हुए कलीमे ‘ला’ पर पहुंचे तो दाहिने हाथ की शहादत उंगली खड़ा करें और इल्ला पर उंगली को गिरा कर हांथ सीधी कर लें फिर दुरूदे इब्राहिम पढ़ें।

इसी तरह तीन रकात की नमाज के दुसरी रकात के दोनो सज्दों को करने के बाद अत्तहियात पढ़ें और तिसरी रकात के दोनों सज्दों को करने के बाद अत्तहियात पढ़ें।

इसी तरह चार रकात वाली नमाज के दुसरी और चौथी रकात के मुकम्मल सज्दा करने के बाद अत्तहियात पढ़ें यही है अत्तहियात पढ़ने का सही तरीका।

अत्तहिय्यात कैसे पढ़ा जाता है?

जब नमाज पढ़ते हुए दुसरी रकात के दो सज्दें करने के या तीन रकात वाली नमाज के दुसरी और तिसरी रकात के दोनों सज्दे और चार रकात वाली नमाज के दुसरी और चौथी रकात के दोनों सज्दे के बाद अत्तहियात पढ़ा जाता है।

सज्दा मुकम्मल करके बैठने के बाद अत्तहियात के अल्फाज़ पढ़ें पढ़ते हुए जब ‘अश्हदु अल्ला’ पर पहुंचे तो शहादत उंगली दाहिने हाथ की खड़ा करें और फौरन इल्ला पर गिरा कर उंगली सीधा कर लेंगे और आगे के लिए ध्यान दें।

अगर आगे नमाज पढ़नी हो तो अत्तहियात के बाद कुछ नहीं पढ़ेंगे यहीं से तुरंत अगली रकात के लिए खड़े हो जाएंगे लेकिन अगर आखिरी रकात हो तो इसके बाद दुरूदे इब्राहिम और दुआ ए मासूरा पढ़ कर सलाम फेर लेंगे।

अंतिम लफ्ज़

मेरे प्यारे मोमिनों अब तक तो आप भी अत्तहियात और नमाज में अत्तहियात पढ़ने का सही तरीका जान ही गए होंगे हमने यहां पर अत्तहियात को हिंदी अरबी और इंग्लिश में लिखा जिसे आप अपने फेवरेट लैंग्वेज में पढ़ कर आसानी से समझ कर याद भी कर लें और अमल में लाएं।

अगर इसे पढ़ने के बाद भी आपके जहन में कोई डाउट हो तो आप हमसे कॉमेंट करके ज़रूर पूछें हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देंगे साथ ही जिन्हें ना मालुम हो उन तक नीचे की शेयर बटन के ज़रिए जरूर पहुंचाएं जिसे सभी लोग सही और आसानी से अत्तहियात पढ़ना सीख जाएं।

My name is Muhammad Ittequaf and I'm the Editor and Writer of Namazein. I'm a Sunni Muslim From Ranchi, India. I've experience teaching and writing about Islam Since 2019. I'm writing and publishing Islamic content to please Allah SWT and seek His blessings.

1 thought on “Attahiyat In Hindi । अत्तहियात हिंदी अरबी और इंग्लिश में जानें”

Leave a Comment